आधार यूसीएल पंजीकरण: स्थिति की जांच कैसे करें और सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें


आधार यूसीएल पंजीकरण: 

स्थिति की जांच कैसे करें और सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें

क्या आप सोच रहे हैं कि आधार यूसीएल पंजीकरण क्या है? आधार यूसीएल सीएससी से संबंधित एक आधार जनसांख्यिकीय अद्यतन सॉफ्टवेयर है। यूसीएल पंजीकरण में, सभी प्रमुख कार्य धारक की उंगलियों के निशान द्वारा किए जाते हैं, जिससे ओटीपी की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। इस माध्यम से आधार डेटा को ओटीपी या आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता के बिना आधार यूसीएल सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपडेट किया जा सकता है। आधार यूसीएल पंजीकरण के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें!


सीएससी आधार यूसीएल पंजीकरण

सीएससी से आधार जनसांख्यिकीय अद्यतन करने वाले सॉफ़्टवेयर को यूसीएल के रूप में भी जाना जाता है। आधार यूसीएल पंजीकरण के लिए, ओटीपी की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सभी काम केवल उंगलियों के निशान से किए जाते हैं। ओटीपी या पंजीकृत मोबाइल नंबर के बिना, यूसीएल आधार का उपयोग करके आधार डेटा बदला जा सकता है।


सीधे शब्दों में कहें तो, चूंकि कई लोगों के पास आधार में अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, इसलिए उन्हें ओटीपी नहीं मिलता है और इस प्रकार वे अपने आधार कार्ड को नाम परिवर्तन अपडेट, पते में परिवर्तन, मोबाइल नंबर इत्यादि जैसी जानकारी के साथ अपडेट नहीं कर पाते हैं। हालाँकि, अब यूसीएल सॉफ्टवेयर की सहायता से, कोई भी कार्डधारक के फिंगरप्रिंट का उपयोग करके बिना ओटीपी के अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकता है।

आधार यूसीएल के बारे में अधिक जानकारी हेतु संपर्क 

सेवा का लाभ लोग निकटतम सीएससी केंद्र के माध्यम से आधार जनसांख्यिकीय अपडेट कर सकते हैं

आधिकारिक वेबसाइट: eseva.csccloud.in

टोल फ्री नंबर: 1800-121-3468

ईमेल: helpdesk@csc.gov.in

Post a Comment

0 Comments